What is the role and function of Advertising Agency ?
विज्ञापन एजेंसी की भूमिका और कार्य क्या है?
In the country like India where the advertisement is not taken as so serious activity the function and role of ad agency becomes very prominent. The knowledge and understanding about the advertisement and its prominent role for growth of business and development is not so much known in the India. That's the reason because the role of ad agency becomes very important. With the help of ad agency, people comes to know the importance of the advertisement and also they are able to place their advertisement in the different media platform. It is also common phenomena that ad agency are not very much common in small towns. This is the reason because still Indian people did not understand the importance of advertisement to promote their business, ideas and values. But with the growing market and economy, the importance and acceptability of ad agency has become common phenomena. An advertising agency (ad agency) plays a pivotal role in the field of marketing and communications. Its primary function is to create, plan, and execute advertising campaigns and strategies on behalf of its clients to help them promote their products, services, or brands and reach their target audience effectively. The business mans are taking seriously the ad and for this reason they are also taking seriously the ad agencies.
भारत जैसे देश में जहां विज्ञापन को इतनी गंभीर गतिविधि के रूप में नहीं लिया जाता है वहां विज्ञापन एजेंसी का कार्य और भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। विज्ञापन के बारे में ज्ञान और समझ तथा व्यवसाय की वृद्धि और विकास में इसकी प्रमुख भूमिका के बारे में भारत में उतनी जानकारी नहीं है। यही कारण है कि विज्ञापन एजेंसी की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। विज्ञापन एजेंसी की मदद से लोगों को विज्ञापन का महत्व पता चलता है और वे अलग-अलग मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना विज्ञापन देने में भी सक्षम होते हैं। यह भी सामान्य घटना है कि छोटे शहरों में विज्ञापन एजेंसी बहुत आम नहीं हैं। यही कारण है कि अभी भी भारतीय लोग अपने व्यवसाय, विचारों और मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापन के महत्व को नहीं समझते हैं।
एक विज्ञापन एजेंसी (विज्ञापन एजेंसी) विपणन और संचार के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसका प्राथमिक कार्य अपने ग्राहकों की ओर से विज्ञापन अभियान और रणनीतियों को बनाना, योजना बनाना और निष्पादित करना है ताकि उन्हें अपने उत्पादों, सेवाओं या ब्रांडों को बढ़ावा देने और अपने लक्षित दर्शकों तक प्रभावी ढंग से पहुंचने में मदद मिल सके। बढ़ते बाज़ार और अर्थव्यवस्था के साथ, विज्ञापन एजेंसी का महत्व और स्वीकार्यता आम बात हो गई है। अब कारोबारी विज्ञापन को गंभीरता से ले रहे हैं और इसी वजह से वे विज्ञापन एजेंसियों को भी गंभीरता से ले रहे हैं।
Some of the common work that agency used to perform are-
कुछ सामान्य कार्य जो एजेंसी करती थी वे हैं-
- Help the client to understand the importance of Advertising
- यह ग्राहक को विज्ञापन के महत्व को समझने में मदद करता है
- Help the client to choose correct platform to suit their interest
- ग्राहक को उनकी रुचि के अनुरूप सही माध्यम चुनने में मदद करें
- Help the client to identify target audience
- लक्षित दर्शकों की पहचान करने में ग्राहक की सहायता करना
- Help in creating advertising according to the platform
- विज्ञापन योजना को अंतिम रूप दें
- Negotiate the rate between client and media platform
- क्लाइंट और मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के बीच दर पर बातचीत करें
- Putting the advertising into the media platform
- मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन डालना
- Evaluating the effect of advertising
- विज्ञापन के प्रभाव का मूल्यांकन
- Help in Brand formation
- ब्रांड निर्माण में सहायता
- Make Identity and popularity easier
- पहचान और लोकप्रियता को आसान बनाएं
- Prepare research pool and share with client
- अनुसंधान पूल तैयार करें और ग्राहक के साथ साझा करें
Help the client to understand the importance of Advertising-
In Indian market understanding about the importance and objective of advertisement is very low. In this particular gap, the role of advertising agency becomes very important. They make the people understand the importance of advertising. How the advertisement can change the whole scenario for them. This all knowledge is being imparted to the client by ad agency.
यह ग्राहक को विज्ञापन के महत्व को समझने में मदद करता है-
भारतीय बाज़ार में विज्ञापन के महत्व और उद्देश्य के बारे में समझ बहुत कम है। ऐसे में विज्ञापन एजेंसी की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। वे लोगों को विज्ञापन का महत्व समझाते हैं। कैसे विज्ञापन उनके लिए पूरा परिदृश्य बदल सकता है. यह सारा ज्ञान एड एजेंसी द्वारा क्लाइंट को दिया जाता है।
Help the client to choose correct platform to suit their interest-
Advertising agency helps the client to choose the correct platform to suit their interest. The people at the agency, first of all listen the desire of the client and budget of the client. Then on the basis of their need and budget, they help them out to choose the correct platform.
ग्राहक को उनकी रुचि के अनुरूप सही माध्यम चुनने में मदद करें-
विज्ञापन एजेंसी ग्राहक को उनकी रुचि के अनुरूप सही मंच चुनने में मदद करती है। एजेंसी के लोग सबसे पहले ग्राहक की इच्छा और बजट के बारे में सुनते हैं। फिर उनकी जरूरत और बजट के आधार पर वे उन्हें सही प्लेटफॉर्म चुनने में मदद करते हैं।
Help the client to identify target audience-
Advertising agency helps their clients to correctly identify the target customer for the brand. Not all the businessmen have the idea about their target customers and how to reach out to them. So in this place the role of advertising agency becomes very important they help the client to identify the target customer and the way to reach out them with correct message.
लक्षित दर्शकों की पहचान करने में ग्राहक की सहायता करना-
विज्ञापन एजेंसी अपने ग्राहकों को ब्रांड के लिए लक्षित ग्राहक की सही पहचान करने में मदद करती है। सभी व्यवसायियों को अपने लक्षित ग्राहकों के बारे में और उन तक कैसे पहुंचना है, इसकी जानकारी नहीं है। इसलिए इस स्थान पर विज्ञापन एजेंसी की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है, वे ग्राहक को लक्षित ग्राहक की पहचान करने और उन तक सही संदेश पहुंचाने में मदद करते हैं।
Help in creating advertising according to the platform-
Once the platform is decided and also the target audience is finalised. Then add agency prepare the advertisement according to the platform and budget of the client. While preparing the advertising it keep itself updated about the knowledge and understanding of target customer.
विज्ञापन योजना को अंतिम रूप दें-
एक बार मंच तय हो जाए और लक्षित दर्शक भी तय हो जाए। फिर विज्ञापन एजेंसी प्लेटफॉर्म और बजट के मुताबिक विज्ञापन तैयार करते है। विज्ञापन तैयार करते समय लक्षित ग्राहक के ज्ञान और समझ के बारे में खुद को अपडेट रखना होता है।
Negotiate the rate between client and media platform-
Advertising agency works as a middleman in between clients and the media platform. Here the role of advertising agency is that he picks the rate with the help of negotiation between clients and media platform. He tries to offer the best possible rate to the client. If best possible rate is not possible, then best competitive rate is offered to the client. At any cost he tries to engage the client with the medium
क्लाइंट और मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के बीच दर पर बातचीत करें-
विज्ञापन एजेंसी ग्राहकों और मीडिया प्लेटफॉर्म के बीच बिचौलिए का काम करती है। यहां विज्ञापन एजेंसी की भूमिका यह है कि वह ग्राहकों और मीडिया प्लेटफॉर्म के बीच बातचीत की मदद से दर चुनती है। वह ग्राहक को सर्वोत्तम संभव दर प्रदान करने का प्रयास करता है। यदि सर्वोत्तम संभव दर संभव नहीं है, तो ग्राहक को सर्वोत्तम प्रतिस्पर्धी दर की पेशकश की जाती है। वह किसी भी कीमत पर ग्राहक को माध्यम से जोड़ने की कोशिश करता है।
Putting the advertising into the media platform-
When each and every thing is finalised, then finally the advertisement is put into the medium to run. Now the add agency will look after with the client the running of the advertisement as it was meant according to the deal or not. Basically this is the monitoring process done by the client as well as advertising agency. In case there is any problem then they used to discuss with the platform as well as client also.
मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन डालना-
जब एक-एक चीज़ फाइनल हो जाती है तो आख़िरकार विज्ञापन को चलाने के लिए माध्यम में डाल दिया जाता है। अब ऐड एजेंसी क्लाइंट के साथ यह भी देखेगी कि विज्ञापन डील के हिसाब से चल रहा है या नहीं। मूल रूप से यह ग्राहक के साथ-साथ विज्ञापन एजेंसी द्वारा की जाने वाली निगरानी प्रक्रिया है। यदि कोई समस्या हो तो वे मीडिया के साथ-साथ क्लाइंट से भी चर्चा करते थे।
Evaluating the effect of advertising-
Once the advertisement has been done on the media platform then the consecutive step is to evaluate the effect of advertising. Whether the effect of advertisement is positive or not. As thought before the result is on the basis of presumption or not. If add had not bring the desired result, then what was the reason behind it. This all evolution is made after the add is shown on the media platform.
विज्ञापन के प्रभाव का मूल्यांकन-
एक बार मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन हो जाने के बाद अगला कदम विज्ञापन के प्रभाव का मूल्यांकन करना होता है। विज्ञापन का प्रभाव सकारात्मक है या नहीं। जैसा कि पहले सोचा गया था कि परिणाम अनुमान के आधार पर होगा या नहीं। यदि ऐड वांछित परिणाम नहीं ला सका तो इसके पीछे क्या कारण है। यह सारा काम ऐड को मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाने के बाद होता है।
Help in Brand formation-
It is no doubt that advertising agency has expertise in the field of advertisement. They know how to build a brand. They advise their client regarding different steps which ultimately make their product into brand. In this way, they help the client with the knowledge of brand formation. They also help them out to understand the time and resources needed to gain the brand image. They also make them understand the usages and impo
rtance of being brand.
ब्रांड निर्माण में सहायता-
इसमें कोई संदेह नहीं है कि विज्ञापन एजेंसी के पास विज्ञापन के क्षेत्र में विशेषज्ञता होती है। वे जानते हैं कि ब्रांड कैसे बनाया जाता है। वे अपने ग्राहकों को विभिन्न चरणों के बारे में सलाह देते हैं जो अंततः उनके उत्पाद को ब्रांड बनाते हैं। इस तरह, वे ग्राहक को ब्रांड निर्माण के ज्ञान में मदद करते हैं। वे ब्रांड छवि हासिल करने के लिए आवश्यक समय और संसाधनों को समझने में भी उनकी मदद करते हैं। वे उन्हें ब्रांड होने के उपयोग और महत्व को भी समझाते हैं।
Make Identity and popularity easier-
Advertising agency is a firm which helps the clients to make their product, service and ideas popular. Each and every manufacturer wants that their products should be identified in the market and in long run it become popular. Advertising agency is an important organisation which helps the clients to achieve both of the important point. So advertising agency helps the clients to make their product first of all identified in the market and then after popular in the market.
पहचान और लोकप्रियता को आसान बनाएं-
विज्ञापन एजेंसी एक ऐसी फर्म है जो ग्राहकों को उनके उत्पाद, सेवा और विचारों को लोकप्रिय बनाने में मदद करती है। प्रत्येक निर्माता चाहता है कि उसके उत्पाद को बाजार में पहचान मिले और वह लोकप्रिय हो। विज्ञापन एजेंसी एक महत्वपूर्ण संगठन है जो ग्राहकों को दोनों महत्वपूर्ण बिंदु हासिल करने में मदद करती है। इसलिए विज्ञापन एजेंसी ग्राहकों को उनके उत्पाद को सबसे पहले बाज़ार में पहचान दिलाने और उसके बाद बाज़ार में लोकप्रिय बनाने में मदद करती है।
Prepare research pool and share with client-
Advertising agency has a vast experience working with different clients as well as media platform also. In this manner they have a vast experience in the market. Consequently, they start pooling the data and on the basis of data they have a good research work also. With this research work, they helps their client to attain their aim. They propose the best marketing fund to their clients to achieve success and height in the market. They also help other organisation to understand the market. Even education institution develop their education content with the help of research word of the advertising agency.
अनुसंधान पूल तैयार करें और ग्राहक के साथ साझा करें-
विज्ञापन एजेंसी के पास विभिन्न ग्राहकों के साथ-साथ मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ भी काम करने का व्यापक अनुभव है। इस तरह उनके पास बाजार का व्यापक अनुभव है। नतीजतन, वे डेटा को पूल करना शुरू कर देते हैं और डेटा के आधार पर उनके पास एक अच्छा शोध कार्य भी होता है। इस शोध कार्य से, वे अपने ग्राहक को उनका लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करते हैं। वे बाजार में सफलता और ऊंचाई हासिल करने के लिए अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम मार्केटिंग विकल्प का प्रस्ताव देते हैं। वे अन्य संगठनों को बाज़ार को समझने में भी मदद करते हैं। यहां तक कि शिक्षा संस्थान भी विज्ञापन एजेंसी के शोध की मदद से अपनी शिक्षा सामग्री विकसित करते हैं।
In summary, we can say that advertising agency is integral part of business communication. These are the organisation which has expertise in creativity, ideation and implementation. These are the people who has reach in the media also media and audience also. These guys has the potential to turn audience. Into consumers. These are the backbone for growth and success of different brand.
That's all thanks.
संक्षेप में, हम कह सकते हैं कि विज्ञापन एजेंसी व्यावसायिक संचार का अभिन्न अंग है। ये वे संगठन हैं जिनके पास रचनात्मकता, विचार और कार्यान्वयन में विशेषज्ञता है। ये वो लोग हैं जिनकी पहुंच मीडिया में भी है और दर्शकों में भी है। इन लोगों में दर्शकों को उपभोक्ताओं में मोड़ने की क्षमता होती है। ये विभिन्न ब्रांड के विकास और सफलता की रीढ़ हैं।
बस इतना ही, धन्यवाद।