How media use to promote the consumerism culture? मीडिया कैसे उपभोक्तावाद संस्कृति को बढ़ावा देता है?

0

 How media use to promote the consumerism culture? 
मीडिया कैसे उपभोक्तावाद संस्कृति को बढ़ावा देता है?


The prime duty of media is to give people information, knowledge and entertainment. While performing his duty, media is also vital to promote the consumerism culture in the society. The content which is presented by the media is manufactured in such a way that through it, the brand gets promoted. The media also promote the value system which says that excessive consumption of goods and services leads to the prosperity and greater acceptability of success in the society. So directly and indirectly media used to promote the consumerism culture. One way to directly  promote the consumerism culture is the advertisement which is shown but the media to promote this culture.

मीडिया का प्रमुख दायित्व है कि वह जनता से जुड़ी सूचनाओं और मनोरंजन को लोगों तक पहुँचाए। मीडिया यह काम करते हुए जिस संस्कृति का निर्माण कर रहा है वह कुछ नहीं उपभोक्तावाद का प्रतीक है। उपभोक्तावादी संस्कृति वस्तुओं और सेवाओं के अत्याधिक उपभोग पर बल देता है। इस संस्कृति की धारणा है कि व्यक्ति का विकास इस आधार पर ही तय होगा कि उसके पास कितनी सामग्री हैं। वह उपभोग करने में कितना सामर्थ्य है।  मीडिया के कार्यक्रम की रूपरेखा कुछ ऐसी है तो जिससे  उपभोक्तावादी संस्कृति अपने आप बढ़ती जाती है। 

Some of the following way through which media use to propel this culture are:- 

इस संस्कृति को मीडिया कुछ इस तरह से बढ़ती है:- 



Advertising विज्ञापन
Brand promotion ब्रांड प्रचार
Celebrity culture सेलिब्रिटी संस्कृति
Sponsorship प्रायोजन
Through News समाचार के माध्यम से
Through Gatekeeping गेटकीपिंग के माध्यम से
Paid news पेड न्यूज
Convergence media factor कन्वर्जेंस मीडिया फैक्टर





 

Advertising- 

The bread and butter for the media is advertisement. The media used to show lots of advertisement for the sake of earning. This earning is being utilised for all of its expenses. This advertisement which is telecast from the television channel and published in the newspaper is nothing but promotion of product, value and services. When the people used to see the television or read the newspaper or hear the radio then they also get initiated to buy this product. Prime reason for which people where consuming the media content was not advertisement but for program. So media while presenting the content on its platform, used to give space for advertisement and in this way, it promotes the consumerism culture.

विज्ञापन-

विज्ञापन ही वह ज़रिया है जिससे मीडिया कमाई करती है। यही वजह है कि मीडिया अपने कार्यक्रम के बीच में विज्ञापन देती है। अख़बार भी ख़बरों के साथ विज्ञापन छापता है। इन सारे विज्ञापनों का उद्देश्य चाहे वो किसी मीडिया पर हो उत्पाद और उपभोग को बढ़ावा देना है। लोग जब कार्यक्रम को देखते हैं या फिर अख़बार को पढ़ते हैं या रेडियो को सुनते हैं तो इस दौरान जो विज्ञापन दिखाए जाता है उसके द्वारा वह उन उत्पादों और सेवाओं को प्रयोग करने के लिए प्रेरित होते होते हैं। इन विज्ञापनों में कई ऐसे उत्पाद को बढ़ा- चढ़ाकर दिखाए जाता है। जिसका लोगों के लिए अत्याधिक उपयोग नहीं है। इस तरह मीडिया विज्ञापनों के ज़रिए उपभोक्तावादी संस्कृति को बढ़ावा देती है। 


Brand promotion-

Media which includes film, songs and television show they used to promote the brand. They used to make the content which directly or indirectly endorse the brand. The hero can be seen in the movies consuming some of the brand and in this way they used to promote that brand. There are content on the television channel which will say that let's go to the house of any celebrity and in this way, he used to promote some of the brand that particular celebrity used to consume. Even the media used to give news such as Amitabh Bachchan has purchased this brand car. And by this way, he has promoted that particular brand. 

ब्रांड प्रचार-

मीडिया जिसमें फ़िल्म, गाने, समाचार चैनल साथ ही साथ डिजिटल मीडिया भी आता है ये सभी गाय-बगाहे ब्रांड को प्रमोट करते हुए दिख जाते हैं। फ़िल्म में ही हीरो को कई ऐसे वस्तुओं का उपभोग उपयोग करता हुआ दिखाया जाता है जो सीधे-सीधे ब्रांड को बढ़ोतरी देता है। चैनलों पर भी कई ऐसे विषय वस्तु प्रस्तुत किए जाते हैं जिसमें किसी ख़ास ब्रांड पर आधारित कार्यक्रम होता है। जब भी मीडिया किसी के घर का टूर करवाता है तो वहाँ भी कई ब्रांड को दिखाया जाता है। मीडिया जब भी किसी के सक्सेस के मापदंड को बताता है तो उसमें भी ब्रांड को प्रमोट करता है। जैसे कि वह बताए कि अमिताभ बच्चन ने अभी हाल में इस ब्रांड की कार को ख़रीदा है तो यह समाचार अपने आप में किसी ख़ास ब्रांड को प्रमोट करता हुआ है।  


Celebrity culture- 

Media has established the value of celebrity culture. Media has set the standard how anybody can be a celebrity. The basis for being a celebrity is to have a label of brand appeal. To be a brand it means that ultimately you are also consuming the brand. So it is the brand which has the power through which the celebrity takes the status of brand. Media will give the news related to the celebrity that in which particular restaurant he has dine, what clothes he used to wear, which vehicle he used to ride. What is the brand of his watches. Behind all this information there is some  brand and name. The media's focus on celebrity culture reinforces the idea that owning certain products or emulating the lifestyles of celebrities can lead to social recognition and personal fulfillment.

सेलिब्रिटी संस्कृति-

मीडिया ने सेलिब्रिटी संस्कृति का मूल्य स्थापित किया है। मीडिया ने मानक तय कर दिए हैं कि कोई भी सेलिब्रिटी कैसे हो सकता है। सेलिब्रिटी होने का आधार ब्रांड अपील का लेबल होना है। एक ब्रांड होने का मतलब है कि अंततः आप भी ब्रांड का उपभोग कर रहे हैं। यह वह ब्रांड है जिसे हासिल है उसे सेलिब्रिटी का दर्जा मिलता है। मीडिया सेलेब्रिटी से जुड़ी खबर देगी कि वह किस रेस्टोरेंट में खाना खाता है, कौन से कपड़े पहनता है, किस गाड़ी में सवारी करता है। उसकी घड़ियों का ब्रांड क्या है। इस सारी जानकारी के पीछे कोई कोई ब्रांड और नाम होता है। सेलिब्रिटी संस्कृति पर मीडिया का ध्यान इस विचार को पुष्ट करता है कि कुछ उत्पादों का स्वामित्व या मशहूर हस्तियों की जीवन शैली का अनुकरण करने से सामाजिक मान्यता और व्यक्तिगत तुष्टीकरण हो सकती है।


Sponsorship- 

Such programs are often seen on the media which have some or the other sponsor. That sponsor is none other than a brand. That sponsor's name and logo are prominently displayed during that event. An example of this is IPL which is sponsored by Tata Company. In this way, the sponsor of every big or small program is often some product manufacturing company or some service providing organization. Overall, the purpose of the media is to promote and establish a brand through the program. The whole design of sponsorship is to promote the brand, establish its acceptance, inform people about it, increase the demand for its products and services. Overall, media is promoting consumerist culture through all these routes.

प्रायोजन-

मीडिया पर अक्सर ऐसे कार्यक्रम देखने को मिल जाते हैं जिसका कोई कोई प्रायोजक होता है। वह प्रायोजक कोई और नहीं बल्कि कोई ब्रांड ही होता है। उस प्रायोजक का नाम और लोगो उस कार्यक्रम के दौरान प्रमुखता से दिखाए जाते हैं। इसका एक उदाहरण आईपीएल है जिसका टाटा कंपनी प्रायोजक है। इस तरह से हर बड़े-छोटे कार्यक्रम के प्रायोजक अक्सर कोई कोई उत्पाद बनाने वाली कंपनी या सेवा देने वाली कोई संस्था होती है। कुल मिलाकर मीडिया का जो उद्देश है वह यह है कि कार्यक्रम के द्वारा किसी ब्रांड को आगे बढ़ाया जा सके,  स्थापित किया जा सके। प्रायोजन की पूरी रूप-रेखा ही ब्रांड को आगे बढ़ाना, उसकी स्वीकार्यता तय करना,  उसके बारे में लोगों को जानकारी देना, उसके  उत्पादों और सेवाओं की माँग में वृद्धि करना है। कुल मिला कर इन सारे रस्तों के द्वारा मीडिया उपभोक्तावादी संस्कृति को बढ़ावा दे रही है।


Through News-

Often such news is seen on the media which is presented as the success of a person. The success of that person is said to be behind the presence of big brand goods. That person is successful because now he has so much money that he has expensive cars, expensive clothes and he leaves luxurious lifestyle. He was not able to consume all these things at any stage of time so he was allegedly unsuccessful. Such news will be found on digital media in which the only basis of success is to consume brand product. Not only this, going ahead, whenever a big brand product is launched, its news definitely runs on the media. The features of that product, its availability as well as how it is better than other products, all this information is shown by the media in a very exciting way. Through such news, the media is directly promoting the consumerist culture.

समाचार के माध्यम से-

अक्सर मीडिया पर ऐसे समाचार देखने को मिलते हैं जिसे किसी व्यक्ति के सफलता के तौर पर प्रस्तुत किया जाता है। उस व्यक्ति की सफलता के पीछे बड़े ब्रांड के सामानों का होना बताया जाता है। वह व्यक्ति इसलिए सफल है क्योंकि अब उसके पास इतने पैसे हैं की वह महँगी गाड़ियां, महंगे कपड़े, विलासिता भरी जीवनशैली जीता है। समय के किसी पड़ाव में इन सब चीज़ों का सेवन नहीं कर पा रहा था इसलिए वह तथा कथित रूप से असफल था। ऐसी ख़बरें डिजिटल मीडिया पर भरे मिलेंगे जिसमें सफलता का एकमात्र आधार माँगें उत्पाद का सेवन करना है। यही नहीं इससे आगे बढ़ें तो जब भी कोई बड़े ब्रांड के उत्पाद लॉन्च होते हैं तो उसकी न्यूज़ मीडिया पर ज़रूर चलती है। उस उत्पाद की खूबियां, उपलब्धता साथ ही अन्य उत्पादों से कैसे वह बेहतर है इन सारी जानकारियों को काफ़ी रोमांचक तरीक़े से मीडिया दिखाता है। इस तरह की ख़बरों के द्वारा मीडिया उपभोक्तावादी संस्कृति को सीधे-सीधे बढ़ावा दे रहा है। 


Through Gatekeeping- 

Gatekeeping is a process through which media selectively allow some of the news to be on screen. It is also the process to selectively disallow some of the news from coming on the screen. Media used to stop those news which are against the brand. Watch any news channel for a month and you will not see any negative news regarding any brand. This is what the gatekeeping is. Very cleverly media does not allow such piece of information which is against any brand. The reason behind this is that all these brand used to give advertisement to the media and so indirectly  it is the duty of media to protect their stake. 

गेटकीपिंग के माध्यम से-

गेटकीपिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से मीडिया चुनिंदा समाचारों को स्क्रीन पर दिखाने की अनुमति देता है। यह स्क्रीन पर आने वाली कुछ खबरों को चुनिंदा रूप से अस्वीकार करने की प्रक्रिया भी है। मीडिया उन खबरों को नहीं दिखता है जो ब्रांड के खिलाफ होती हैं। एक महीने तक कोई भी न्यूज़ चैनल देखें और आपको किसी भी ब्रांड के बारे में कोई नकारात्मक खबर नहीं दिखाई देगी। बड़ी चतुराई से मीडिया ऐसी सूचना को अनुमति नहीं देता जो किसी ब्रांड के खिलाफ हो। इसके पीछे कारण यह है कि ये सभी ब्रांड मीडिया को विज्ञापन देते थे और इसलिए अप्रत्यक्ष रूप से यह मीडिया का कर्तव्य है कि वह इनकी हिस्सेदारी की रक्षा करे।


Paid news- 

When any brand or organisation used to pay media for coverage of its product, issue, news, then this is called bad news. The negative nature of paid news is that no any media will declare that he has been paid for any news. Media hide the factor of paid news. The symptom of paid news is growing due to the people trust on the news. The trust factor of news is always higher than advertisement. That's why the big brand used to pay media channel to cover the product in the shape of news so that people Will have more faith on that news and they will act on it. Of course this symptom is not good for media and journalism. But this is highly prevalent in media. So media is promoting the consumerism culture with paid news also.

पेड न्यूज-

जब कोई ब्रांड या संस्था अपने उत्पाद, मुद्दे, समाचार के कवरेज के लिए मीडिया को भुगतान करती थी, तो इसे पेड न्यूज़ कहा जाता है। पेड न्यूज की नकारात्मक प्रकृति यह है कि कोई भी मीडिया यह घोषित नहीं करेगा कि उसे किसी समाचार के लिए भुगतान किया गया है। मीडिया पेड न्यूज के फैक्टर को छुपाता है। लोगों का न्यूज पर भरोसा बढ़ने से पेड न्यूज का लक्षण बढ़ रहा है। समाचार पर लोगों का हमेशा विज्ञापन से अधिक भरोसा होता है। इसलिए बड़े-बड़े ब्रांड अपने उत्पाद को समाचार के रूप में कवर करने के लिए मीडिया चैनल को भुगतान करते थे ताकि लोगों का उस समाचार पर अधिक विश्वास हो और वे उस पर अमल करें। बेशक यह लक्षण मीडिया और पत्रकारिता के लिए ठीक नहीं है। लेकिन यह मीडिया में अत्यधिक प्रचलित है। मीडिया इसलिए पेड न्यूज के साथ भी उपभोक्तावाद की संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है।


Convergence media factor- 

With the popularity of digital media, the connectivity with the media to the people has increased tremendously. On the same platform news, entertainment, shopping sites are connected. This has boost the consumerism culture. Once the people used to see advertisement, information related to an any product or service then they can order instantly on the digital platform. They need not to go anywhere to purchase any product or service. So convergence factor ultimately has boost the consumerism culture. It has accelerated the wheel of consumerism. And that is the reason digital media is flooded with product advertisement, reviews and information. 

कन्वर्जेंस मीडिया फैक्टर-

डिजिटल मीडिया की लोकप्रियता से लोगों का मीडिया से जुड़ाव काफी बढ़ गया है। एक ही प्लेटफॉर्म पर न्यूज, एंटरटेनमेंट, शॉपिंग साइट्स जुड़ी हुई हैं। इससे उपभोक्तावाद की संस्कृति को बढ़ावा मिला है। एक बार जब लोग किसी उत्पाद या सेवा से संबंधित विज्ञापन, जानकारी देख लेते हैं तो वे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर तुरंत ऑर्डर कर सकते हैं। उन्हें कोई भी उत्पाद या सेवा खरीदने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इसलिए अभिसरण कारक ने अंततः उपभोक्तावाद संस्कृति को बढ़ावा दिया है। इसने उपभोक्तावाद के चक्र को तेज कर दिया है। और यही कारण है कि डिजिटल मीडिया उत्पाद विज्ञापनों, समीक्षाओं और सूचनाओं से भरा पड़ा है।


At last, it can be said that one important factor that is crucial to promote the consumerism culture is media. It is the media who is behind the speed and acceptability of this consumerism culture. The media used to propel the wings of consumerism in between the audience. With any research  it can be found that the person who used to consume more media content are more dependent upon brand for their identity. So media content consumption is directly related to the consumerism culture. The carrier of consumerism culture is the element of media, e.g. words, picture, audio, video, graphics, animation, etc. 

अंत में, यह कहा जा सकता है कि उपभोक्तावाद संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक मीडिया है। इस उपभोक्तावादी संस्कृति की गति और स्वीकार्यता के पीछे मीडिया का हाथ है। मीडिया दर्शकों के बीच उपभोक्तावाद के पंख फैलाता है। किसी भी शोध से यह पता चल सकता है कि जो व्यक्ति अधिक मीडिया सामग्री का उपभोग करता था, वह अपनी पहचान के लिए ब्रांड पर अधिक निर्भर होता है। इसलिए मीडिया सामग्री की खपत का सीधा संबंध उपभोक्तावाद संस्कृति से है। उपभोक्तावाद संस्कृति का वाहक मीडिया का तत्व है जिसमें शब्द, चित्र, ऑडियो, वीडियो, ग्राफिक्स, एनीमेशन आदि शामिल है।












Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)