Why Newspaper is good for advertisement? समाचार पत्र विज्ञापन के लिए अच्छा क्यों है?

Ajay Singh
0

Why Newspaper is good for advertisement? 
समाचार पत्र विज्ञापन के लिए अच्छा क्यों है?



No doubt, newspaper is one of the most favourable format for advertising. It is one of the traditional mass media platform trusted by millions. There are the several reasons due to which the newspaper is one of the popular format to advertise. Compare to other mass media platform news paper holds its position differently for the advertisement. 

इसमें कोई संदेह नहीं कि समाचार पत्र विज्ञापन के लिए सबसे अनुकूल प्रारूपों में से एक है। यह लाखों लोगों द्वारा विश्वसनीय पारंपरिक जन मीडिया प्लेटफार्मों में से एक है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से अखबार विज्ञापन देने के लोकप्रिय प्रारूपों में से एक है। अन्य मास मीडिया प्लेटफॉर्म की तुलना में समाचार पत्र विज्ञापन के लिए अपनी अलग पहचान रखता है।


Some of the reason due to which the newspaper is one of the good medium to advertise are- 
कुछ कारण जिनके कारण समाचार पत्र विज्ञापन देने का एक अच्छा माध्यम है- 


Traditional Medium- 

Newspaper is one of the oldest media which used to provide news and information to the common people. The people connectivity with the newspaper is very older one. Anything that comes in newspaper is taken as serious by the reader. The traditional medium has trust in between the reader. So it is one of the good medium to advertise the product, idea or service. 

पारंपरिक माध्यम

समाचार पत्र सबसे पुराने मीडिया में से एक है जो आम लोगों को समाचार और सूचनाएँ प्रदान करता है। अखबार से लोगों का जुड़ाव बहुत पुराना है। अखबार में जो कुछ भी आता है पाठक उसे गंभीरता से लेता है। पाठक के बीच अख़बार के प्रति विश्वास ग़ज़ब का है। इसलिए यह उत्पाद, विचार या सेवा का विज्ञापन करने का एक अच्छा माध्यम है।


Good for detail advertisement- 

If any advertisement has detailed specification which needs attention and patience, then newspaper is one of the best medium to advertise that thing. The news paper display the things in detail manner. The nature of this medium is that it is known for providing detail of any thing. The benefit of this is that the reader goes through the detail. It take informed decision to buy the product. So the customer that buy the product by seeing the add in newspaper are very much satisfied customer compared to T.V or Digital Media. 

विस्तृत विज्ञापन के लिए अच्छा है

यदि किसी विज्ञापन में विस्तृत विशिष्टता है जिस पर ध्यान और धैर्य की आवश्यकता है, तो समाचार पत्र उस चीज़ का विज्ञापन करने के लिए सबसे अच्छे माध्यमों में से एक है। समाचार पत्र चीजों को विस्तार से प्रदर्शित करते हैं। इस माध्यम की प्रकृति यह है कि यह किसी भी चीज़ का विवरण प्रदान करने के लिए जाना जाता है। इसका फायदा यह होता है कि पाठक विस्तार से पढ़ पाता है। उत्पाद खरीदने का निर्णय सोच-समझकर लिया जाता है। इसलिए जो ग्राहक अखबार में विज्ञापन देखकर उत्पाद खरीदते हैं, वे टीवी या डिजिटल मीडिया की तुलना में बहुत अधिक संतुष्ट ग्राहक हैं।


Communicate directly with the decision taker or earning member of family- 

Generally the newspaper is read by earning member or the older member of family. This member used to take decision in the home what to purchase and what to not. So if any brand or product manufacturer wants to communicate directly with the decision maker in the family then newspaper is one of the good medium for it. 

निर्णय लेने वाले या परिवार के कमाऊ सदस्य से सीधे संवाद करें

आम तौर पर अखबार परिवार के कमाऊ सदस्य या बुजुर्ग सदस्य द्वारा पढ़ा जाता है। यही सदस्य घर में निर्णय लेता है कि क्या खरीदना है और क्या नहीं। इसलिए यदि कोई ब्रांड या उत्पाद निर्माता परिवार में निर्णय लेने वाले से सीधे संवाद करना चाहता है तो समाचार पत्र इसके लिए एक अच्छा माध्यम है।


Better to reach educated and affluent class-  

Newspaper is the medium which has strong hold in between educated and affluent class. To read and understand the newspaper needs education. Only the educated people used to read newspaper. Any advertiser which wants to reach in between educated class then newspaper is best medium to advertise the product. 

शिक्षित और संपन्न वर्ग तक पहुंचने के लिए बेहतर

समाचार पत्र वह माध्यम है जो शिक्षित और संपन्न वर्ग के बीच मजबूत पकड़ रखता है। अखबार को पढ़ने और समझने के लिए शिक्षा की जरूरत है। अखबार केवल पढ़े-लिखे लोग ही पढ़ते थे। जो भी विज्ञापनदाता शिक्षित वर्ग के बीच पहुंचना चाहता है, उसके लिए अखबार उत्पाद का विज्ञापन करने का सबसे अच्छा माध्यम है।


Retaining value of advertisement- 

Advertising in the newspaper is beneficial from the point of view that once the advertisement is in the newspaper, then it can be referred later on also. The newspaper will be in the home and in future it can also be used to have the idea what was said in the advertisement. 

विज्ञापन का मूल्य बनाए रखना

समाचार पत्र में विज्ञापन इस दृष्टि से लाभदायक है कि एक बार विज्ञापन समाचार पत्र में जाए तो बाद में भी इसका उल्लेख किया जा सकता है। अखबार घर में होगा और भविष्य में इसका इस्तेमाल यह जानने के लिए भी किया जा सकेगा कि विज्ञापन में क्या कहा गया है।


Locality Factor- 

The nature of newspaper circulation is that it is localised in nature. It is the medium through which local masses used to get news and information. So any brand which wants to reach to the local customer then newspaper is one of the best medium to reach out there. Newspaper contains the news of local colony wise. No, any media used to contain such localised news. That's why this is one of the best medium to advertise in between local customer. 

स्थानीयता कारक

समाचार पत्र प्रसार की प्रकृति स्थानीयकृत होता है। यह वह माध्यम है जिसके माध्यम से स्थानीय जनता को समाचार और जानकारी प्राप्त होती है। इसलिए कोई भी ब्रांड जो स्थानीय ग्राहक तक पहुंचना चाहता है तो अखबार वहां तक पहुंचने का सबसे अच्छा माध्यम है। अखबार में स्थानीय कॉलोनीवार खबरें होती हैं। किसी भी मीडिया में ऐसी स्थानीय खबरें नहीं होती थीं। इसलिए यह स्थानीय ग्राहकों के बीच विज्ञापन करने का सबसे अच्छा माध्यम है।


Comparative Cheaper Medium- 

Compare to electronic media newspaper is very cheap medium to advertise. This makes this platform one of the most attractive one. Lots of advertiser wants to advertise in the newspaper only due to the reason that it is cheaper than any other medium. Even the small advertiser can but is in this medium by paying minimum sum of money. There are different format in the newspaper which has different cost. In classified anybody can advertise in minimum possible rates. Such a variation is not available on electronic channels. 

तुलनात्मक रूप से सस्ता माध्यम

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की तुलना में अखबार विज्ञापन देने का बहुत सस्ता माध्यम है। यह इस प्लेटफ़ॉर्म को सबसे आकर्षक बनाता है। बहुत से विज्ञापनदाता समाचार पत्र में विज्ञापन केवल इस कारण से देना चाहते हैं क्योंकि यह किसी भी अन्य माध्यम की तुलना में सस्ता है। यहां तक कि छोटे विज्ञापनदाता भी न्यूनतम राशि का भुगतान करके इस माध्यम में शामिल हो सकते हैं। अखबार के अलग-अलग फॉर्मेट होते हैं जिनकी अलग-अलग कीमत होती है। वर्गीकृत में कोई भी व्यक्ति न्यूनतम संभव दरों पर विज्ञापन दे सकता है। इलेक्ट्रॉनिक चैनलों पर ऐसी विविधता उपलब्ध नहीं है।


Mass appeal factor of the newspaper makes it better platform- 

The newspaper. Bring the traditional media taxability of the newspaper is comparatively higher than any of the newspaper new new medium. The people used to believe on each words of newspaper. Acceptance all the content is one of the highest in newspaper. The fake news syndrome he's not in the newspaper that's why the trust and credibility is highest of the newspaper. This factor helps the advertiser to put on the ad so that people also takes the matter serious which is in the advertisement. 

समाचार पत्र का व्यापक आकर्षण कारक इसे बेहतर मंच बनाता है

समाचार पत्र एक पारंपरिक मीडिया है। समाचार पत्र के प्रति लोगो में विश्वास किसी भी नए माध्यम की तुलना में अधिक है। लोग अखबार के एक-एक शब्द पर विश्वास करते है। किसी भी सामग्री की स्वीकार्यता समाचार पत्र में उच्चतम है। फेक न्यूज सिंड्रोम अख़बारों में नहीं है, इसीलिए अखबार पर भरोसा और विश्वसनीयता सबसे ज्यादा है। यह कारक विज्ञापनदाता को विज्ञापन के प्रति लोगो में विश्वास पैदा करने में सहायता करता है।


It is easier to place advertisement in the newspaper- 

Newspaper is very old medium for publishing the news and information. It is textual medium. The knowledge and expertise about advertising in newspaper is widely known in the market. So if anybody wishes to give add in the newspaper then he can easily do with the help of local expertise. Even in the advertising section of newspaper, the people are there who helps to place advertisement in newspaper. This is not the case with electronic channel. It needs lot of effort and budget to produce a advertisement for the electronic channel. 

अखबार में विज्ञापन देना आसान

समाचार पत्र समाचार एवं सूचना प्रकाशित करने का बहुत पुराना माध्यम है। यह पाठ्य माध्यम है. अखबार में विज्ञापन के बारे में ज्ञान और विशेषज्ञता बाजार में व्यापक रूप से जानी जाती है। इसलिए यदि कोई अखबार में विज्ञापन देना चाहता है तो वह स्थानीय विशेषज्ञता की मदद से आसानी से ऐसा कर सकता है। यहां तक कि अखबार के विज्ञापन अनुभाग में भी ऐसे लोग होते हैं जो अखबार में विज्ञापन देने में मदद करते हैं। इलेक्ट्रॉनिक चैनल के मामले में ऐसा नहीं है. इलेक्ट्रॉनिक चैनल के लिए विज्ञापन तैयार करने के लिए बहुत प्रयास और बजट की आवश्यकता होती है।


These are some of the reasons due to which newspaper is one of the best medium to advertise. The important fact is that the advertiser did not want to take risk so they used to advertise in different channels and mediums at a time. Definitely there is concrete reason to advertise in the newspaper which is mentioned above. With the coming of the digital replica of newspaper now the game has became more interesting. Thanks ! 

ये कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से अखबार विज्ञापन देने का सबसे अच्छा माध्यम है। महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि विज्ञापनदाता जोखिम नहीं लेना चाहते है इसलिए वे एक ही समय में अलग-अलग चैनलों और माध्यमों में विज्ञापन देते है। निश्चित रूप से अखबार में विज्ञापन देने का कई ठोस कारण है जिसका उल्लेख ऊपर किया गया है। अखबार की डिजिटल प्रतिकृति आने से अब खेल और दिलचस्प हो गया है. धन्यवाद !

Tags

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)